बाजार पूंजीकरण क्या है? मार्केट कैप को समझना

 बाजार पूंजीकरण को समझना(Understanding Market Cap)

बाजार पूंजीकरण क्या है? मार्केट कैप को समझना


मार्केट कैप-या बाजार पूंजीकरण-स्टॉक के सभी कंपनी के शेयरों के कुल मूल्य को संदर्भित करता है

यदि आप दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई निवेश रणनीति बना रहे हैं, तो कंपनी के आकार, वापसी क्षमता और जोखिम के बीच संबंधों को समझना महत्वपूर्ण है। उस ज्ञान के साथ, आप बेहतर एक संतुलित शेयर पोर्टफोलियो है कि "बाजार टोपियां का मिश्रण शामिल बनाने के लिए तैयार हो जाएगा."
मार्केट कैप-या बाजार पूंजीकरण-स्टॉक के सभी कंपनी के शेयरों के कुल मूल्य को संदर्भित करता है। इसकी गणना किसी स्टॉक की कीमत को अपने बकाया शेयरों की कुल संख्या से गुणा करके की जाती है । उदाहरण के लिए, 20 मिलियन शेयरों के साथ एक कंपनी $ 50 प्रति शेयर पर बेचने के लिए 1 अरब डॉलर का मार्केट कैप होगा।

बाजार पूंजीकरण इतनी महत्वपूर्ण अवधारणा क्यों है? (Why is market capitalization such an important concept?)

यह निवेशकों को एक कंपनी बनाम दूसरे के सापेक्ष आकार को समझने की अनुमति देता है। बाजार टोपी उपाय क्या एक कंपनी खुले बाजार पर लायक है, साथ ही साथ अपने भविष्य की संभावनाओं के बाजार की धारणा है, क्योंकि यह दर्शाता है जो निवेशकों को अपने शेयर के लिए भुगतान करने को तैयार हैं ।
लार्ज-कैप कंपनियां आमतौर पर $ 10 बिलियन या उससे अधिक के बाजार मूल्य वाली फर्में होती हैं। लार्ज-कैप फर्मों में अक्सर गुणवत्ता वाली वस्तुओं और सेवाओं, लगातार लाभांश भुगतानों का इतिहास और स्थिर विकास के उत्पादन के लिए प्रतिष्ठा होती है। वे अक्सर स्थापित उद्योगों के भीतर प्रमुख खिलाड़ी हैं, और उनके ब्रांड नाम एक राष्ट्रीय उपभोक्ता दर्शकों के लिए परिचित हो सकता है । नतीजतन, लार्ज-कैप शेयरों में निवेश को स्मॉल-कैप या मिड-कैप शेयरों में निवेश की तुलना में अधिक रूढ़िवादी माना जा सकता है, संभावित रूप से कम आक्रामक विकास क्षमता के बदले में कम जोखिम पैदा करना ।
मिड-कैप कंपनियां आमतौर पर $ 2 बिलियन और $ 10 बिलियन के बीच बाजार मूल्य वाले व्यवसाय हैं। आमतौर पर, ये उद्योगों में स्थापित कंपनियां हैं जो तेजी से विकास का अनुभव करने या उम्मीद करती हैं। ये मध्यम आकार की कंपनियां बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने और समग्र प्रतिस्पर्धा में सुधार की प्रक्रिया में हो सकती हैं । विकास के इस चरण में यह निर्धारित करने की संभावना है कि क्या कोई कंपनी अंततः अपनी पूरी क्षमता तक रहती है । मिड-कैप स्टॉक्स आम तौर पर जोखिम/रिटर्न स्पेक्ट्रम पर बड़ी टोपियां और छोटी टोपियां के बीच गिरते हैं । मध्य टोपियां बड़ी टोपियां की तुलना में अधिक विकास क्षमता की पेशकश कर सकते हैं, और संभवतः छोटे टोपियां की तुलना में कम जोखिम ।
स्मॉल-कैप कंपनियां आमतौर पर 300 मिलियन डॉलर से 2 अरब डॉलर के बाजार मूल्य वाली होती हैं। आम तौर पर, ये युवा कंपनियां हैं जो आला बाजारों या उभरते उद्योगों की सेवा करती हैं। स्मॉल-कैप 3 श्रेणियों का सबसे आक्रामक और जोखिम भरा माना जाता है। छोटी कंपनियों के अपेक्षाकृत सीमित संसाधन संभवतः उन्हें एक व्यापार या आर्थिक मंदी के लिए अतिसंवेदनशील बना सकते हैं । वे भी तीव्र प्रतिस्पर्धा और अनिश्चितताओं की विशेषता के लिए असुरक्षित हो सकता है, बढ़ते बाजार । दूसरी ओर, स्मॉल-कैप स्टॉक्स लंबी अवधि के निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण वृद्धि क्षमता की पेशकश कर सकते हैं जो अल्पावधि में अस्थिर स्टॉक मूल्य झूलों को बर्दाश्त कर सकते हैं ।

मार्केट कैप बनाम फ्री-फ्लोट मार्केट कैप(Market cap vs. free-float market cap)

मार्केट कैप स्टॉक के सभी कंपनी के शेयरों के कुल मूल्य पर आधारित है। फ्लोट आम जनता द्वारा व्यापार के लिए बकाया शेयरों की संख्या है। मार्केट कैप की गणना की फ्री-फ्लोट विधि में कंपनी के अधिकारियों और सरकारों द्वारा आयोजित शेयरों में बंद नहीं है । फ्री-फ्लोट पद्धति को दुनिया के अधिकांश प्रमुख अनुक्रमित द्वारा अपनाया गया है, जिसमें डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज और एसएंडपी ५०० शामिल हैं ।

क्या एक कंपनी के मार्केट कैप को प्रभावित कर सकता है?(What could impact a company's market cap?)

ऐसे कई कारक हैं जो किसी कंपनी के मार्केट कैप को प्रभावित कर सकते हैं। शेयरों के मूल्य में महत्वपूर्ण परिवर्तन-या तो ऊपर या नीचे-यह प्रभाव सकता है, के रूप में जारी किए गए शेयरों की संख्या में परिवर्तन कर सकता है । किसी कंपनी के स्टॉक पर वारंट की कोई भी कवायद बकाया शेयरों की संख्या में वृद्धि करेगी, जिससे उसके मौजूदा मूल्य को कमजोर किया जा सकेगा । वारंट के अभ्यास के रूप में आम तौर पर शेयरों के बाजार मूल्य से नीचे किया जाता है, यह संभवतः कंपनी के बाजार टोपी को प्रभावित कर सकता है ।
लेकिन मार्केट कैप आम तौर पर एक शेयर विभाजन या एक लाभांश के परिणाम के रूप में नहीं बदला है । एक विभाजन के बाद, शेयर की कीमत कम हो जाएगी क्योंकि बकाया शेयरों की संख्या में वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए, 2-अबकी-1 विभाजन में, शेयर की कीमत आधी हो जाएगी। हालांकि बकाया शेयरों की संख्या और शेयर की कीमत में बदलाव, एक कंपनी के बाजार का कैप स्थिर रहता है । एक ही लाभांश के लिए लागू होता है । यदि कोई कंपनी लाभांश जारी करती है- तो इस प्रकार रखे गए शेयरों की संख्या में वृद्धि होती है- इसकी कीमत आमतौर पर गिरती है।
स्मॉल-कैप, मिड-कैप और लार्ज-कैप स्टॉक्स के उचित मिश्रण के साथ पोर्टफोलियो बनाने के लिए, आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहिष्णुता और समय क्षितिज का मूल्यांकन करना होगा। एक विविध पोर्टफोलियो जिसमें विभिन्न प्रकार की बाजार कैप शामिल हैं, किसी भी एक क्षेत्र में निवेश जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं और आपके दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों की खोज का समर्थन कर सकती हैं।
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